यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 11 नवंबर 2020

बुरा लगना लाज़मी है

 हैलो फ्रेंड्स .... गुड मॉर्निंग....  पोस्ट पढ़ लो...
आज मेरा ब्लॉग उन सब लेडीज़ को dedicate हैं जो अपनी हर ज़िम्मेदारी बेहतरीन तरीके से निभाती है...heads off to all of you.
But उनसे ये भी कहना चाहूंगी की हर टाइम किसी के लिए available रहकर तुम उनकी ज़िन्दगी में अपनी value कम कर लेती हो। हर ग़लत बात चुप चाप सुनकर उन्हे अपने ऊपर हावी कर लेती हो।
और कई बार तो ये भी होता है आप लोगो के साथ कि सब कुछ अच्छे से करने के बाद भी कोई आपकी कद्र नहीं करता। मां की वो घर बसाने की  अनमोल सीख याद रखना अच्छी बात है लेकिन टाइम के साथ उस अनमोल सीख को modify आपको ही करना होगा...
आपने आप को इतना bold बनाना होगा कि ग़लत के ख़िलाफ़ आवाज़ उठा सको।उनको उनकी औकात दिखा सको जो तुम्हारी कद्र नहीं करते। बस एक बार हिम्मत जुटा लो फिर सब ठीक हो जाएगा... किसी के लिए उन अरमानों को मत मारो जो तुम्हारे जीने की वजह हैं।।
So, let's swear की आज के बाद हम अपने साथ कुछ ग़लत नहीं होने देंगे
और कोई करे हमें ignore,
फिर हमें भी नहीं चाहिए वो anymore..😎
अरे अरे रुके ज़रा.. और भी है मेरे पास कुछ आपके लिए और उनके लिए भी जो कद्र नहीं करते... ज़रा ग़ौर फरमाए:-
बुरा लगना लाज़मी है उनका, मैने भी तो आज हदें पार की है,
हां, पहले 4 बार सोचती थी बोलने से पहले, लेकिन आज उनसे उन्हीं के लहज़े में बात की है।
जब ऊंची आवाज़ में बात करो तुम, तो मैने वो हमेशा चुप होकर सुनी है,
तो क्या हुआ अगर आज, मैने अपनी आवाज़ तुम्हारी आवाज से ऊंची की है, 
आज नहीं इस बारे में कल बात करेंगे, सो जाओ बहुत रात हो गई है,
तो क्या हुआ अगर आज मैने तुमसे , अपनी बात सुनने की गुज़ारिश नहीं की है,
आज नमक नहीं है सब्जी में, आज मिर्च ज्यादा हो गई है,  देकर रोज़ ये घिसे पिटे बहाने , तुमने अपनी झूठी थाली वहीं छोड़ी है,
तो क्या हुआ अगर आज मैने,
नाश्ते की तैयारी की फिक्र छोड़ी है।।
तुम चुप हो जाओ, उनसे कुछ मत कहना, उन्होंने हमारी परवरिश की है,
तुम्हें तकलीफ़ है तो कोई नहीं, सुनने की आदत डाल लो, समझ लो तुम्हारी मजबूरी है, 
तो क्या हुआ अगर आज मैने, 
ग़लत के ख़िलाफ़ जाने की हिम्मत की है।।
तुमने हमारे लिया किया क्या है, सुनकर उनकी बात तुमने ये प्रतिक्रिया दी है,
मैं जो चाहूं करूं, तुम्हे क्या... ये मेरी ज़िन्दगी है,
तुम अपने काम से काम रखो, लगता है शायद मैने गलती से तुम्हें ज्यादा छूट दे दी है,
तो क्या हुआ, अगर आज मैने, अपनी ज़िन्दगी अपने तरीके से जीने की ठानी है।।

और हां सुनो ज़रा.... ये छूट तुमने मुझे खैरात में नहीं दी, इसके बदले मैंने तुम्हारी हर अच्छी बुरी बात मानी है,
मैं पलट कर जवाब नहीं देती, तो ये मेरी कमजोरी नहीं बल्कि मेरी अच्छी परवरिश की निशानी है,
जिन्होंने परवरिश की तुम्हारी, उनकी हर बात मैंने सिर झुका कर मानी है,
जब भी उनके तानों से आंखें भरी है मेरी, तब भी वो नमी के साथ मुस्कुराई है, और हां,
ज़िन्दगी मेरी भी है, उसे मैं भी अपने तरीके से जी सकती हूं,
छोड़ सकती हूं उन सब को जो मेरी ज़िम्मेदारी है,
लेकिन मजबूर हूं उस मां की सीख के आगे,
उसने कहा था कि बहुत लाड प्यार से पाला है तुझे और आज तेरी शादी की तैयारी है,
लेकिन याद रखना बेटी हमेशा ये,  की जिस घर डोली में जाती है बेटी,
उस घर से सिर्फ उसकी अर्थी निकलती है।।
और एक बात, हां माना आज मैंने तुमसे तुम्हारे लहजे मैंने बात की है वो इसलिए ताकि तुम वो पीड़ा महसूस कर सको जो तुम्हारे लिए हमेशा सिर्फ मैंने की है।।



4 टिप्‍पणियां:

हैप्पी बर्थडे पापा

  पापा मेरी मां के अलावा वो पहले इंसान है, जिसने मुझे हमेशा महसूस कराया कि मैं कितनी ख़ास हूं । आपने मुझे हमेशा ऐसे रखा है, जैसे मैं कोई रा...