यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 18 अक्तूबर 2020

मां

खुश चेहरों के पीछे गमों को पहचान लेती है, 
वह मां ही है जो बिन बताए दिल का हाल जान लेती है।।
जी हां, आज हम जिस शख्सियत की बात कर रहे है वो दुनिया के लिए भगवान का एक वरदान है ।।
मैने सुना है कि भगवान हर पल हर जगह नहीं हो सकते थे इसलिए उन्होंने " मां" को बनाया ।
जी हां, वो मां ही है जिसको इस दुनिया में भगवान के बाद सबसे ऊंचा दर्जा मिला है।। चलिए आज जब मां के बारे में बात हो ही रही है तो मैं भी ज़रूर बताना चाहूंगी कि मेरे लिए मां क्या है, जानती हूं सब कुछ तो नहीं लिख पाऊंगी क्योंकि इस अहसास को शब्दों में कह पाना मुश्किल ही नहीं ना मुमकिन है ।। लेकिन कोशिश ज़रूर करूंगी:-
कोई कहता है अच्छे से जाना...कोई कहता है खाना टाइम पर खाना, एक मां ही है मेरी जो कहती है कि बेटा जल्दी से घर आ जाना ।।
मां लोग कहते है कि " शादी हो गई है तेरी" अब हर समय मां के पलू से बंधे मत रहो... लेकिन मैं उन्हें कैसे समझाऊं की मेरी अलार्म की घंटी में भी मुझे तुम्हारी ही आवाज़ सुनाई देती है जब कभी ऑफिस
 के काम में खाना खाना भूल जाती हूं...तो ना जाने कहां से तुम्हारी याद आकर मुझे टाइम पर खाने कि हिदायत दे जाती है ।।
शाम को जब घर वापिस आने का टाइम होता है तब याद आता है ....कैसे तुम दरवाज़े पर खड़ी होकर मेरा इंतज़ार किया करती थी।।
शाम को जब मैं दिन भर की थकान से चूर होती हूं तो भी भगवान से तुम्हारी सलामती की दुआ करना नहीं भूलती।
कैसे समझाऊं लोगो को की मुझे तुम्हे महसूस करने के लिए तुम्हारे पास होने की ज़रूरत नहीं है मां,
तुम मेरे लिए हर जगह हो मेरे आस पास, मेरे दिल के बहुत पास, जब भी आंखें बन्द करु तो तुम सामने होती हो ये कहने के लिए की टैंशन मत ले.. मस्त रहा कर... अभी तेरी मां ज़िंदा है टैंशन लेने के लिए...तू बस मौज़ ले।
इसके आगे शायद अब कुछ कह नहीं पाऊंगी... थैंक्यू मां हर मोड़ पर मेरा साथ देने के लिए, हर मुश्किल रास्ते पर मेरा हाथ और कस के पकड़ने के लिए और मेरे बिना कहे ही मेरे दिल की बात समझने के लिए ।।
भगवान से हमेशा यही मागूंगी की :-
"अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो,
और हर जनम मुझे यही मां दीजो।।"








7 टिप्‍पणियां:

हैप्पी बर्थडे पापा

  पापा मेरी मां के अलावा वो पहले इंसान है, जिसने मुझे हमेशा महसूस कराया कि मैं कितनी ख़ास हूं । आपने मुझे हमेशा ऐसे रखा है, जैसे मैं कोई रा...