यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 8 नवंबर 2020

Be polite

हैलो फ्रेंड्स... पोस्ट पढ़ लो...
दोस्तो आपने बहुत बार सुना होगा कि 
Fate choose your relations,
You choose your friends..
ये लाइनें हम सब की ज़िन्दगी में बहुत सटीक बैठती है।। रोज रोज की इस भागमभाग में हम बहुत से लोगो से मिलते हैं और ये स्वभाविक है कि वो सब अलग अलग व्यक्तित्व के होते है। लेकिन उनमें से कई हमें इतना प्रभावित करते है जिसकी हमने पहले कभी कल्पना भी नहीं की होती ।
हां जानती हूं शायद आपको इस टॉपिक में कोई इंटरेस्ट ना हो लेकिन फिर भी मैं बोलना चाहूंगी :-
हाल ही में एक ऐसी शख्सियत से सामना हुआ, जिनका helpful nature मुझे ये सिखाने में कामयाब रहा कि हर इन्सान एक जैसा नहीं होता।
अगर आप किसी नए इन्सान से मिलते हो तो किसी और के बर्ताव के कारण उसे कड़वा मत बोलो।
क्योंकि ये बिल्कुल ज़रूरी नहीं कि किसी पुराने शख्स के बर्ताव से जो आपको परेशानी हुई है ,उसी तरह का बर्ताव आपको इस नए इन्सान से भी मिले।।
याद रखिए आपकी ज़िंदगी में जो भी इन्सान आता है, आपको कुछ ना कुछ सीख देकर जाता है लेकिन वो आप पर निर्भर है कि आप उसे सकारात्मक लेते है या नकारात्मक।।
तो अगली बार आप किसी से मिले तो पहले उसको observe करे, हो सकता है वो आपको जीवन जीने के तरीके और दूसरे के प्रति आपके नज़रिए को पूरी तरह बदल दे।
और हां आप अपने आप को भी इन लोगो में शामिल कर सकते हैं, लेकिन उससे पहले कुछ बातों पर ग़ौर करना होगा:-
1. मुस्कुराए:- इससे सामने वाला थोड़ा easy     feel करेगा।
2. अच्छा सोचें।
3. प्रशंसा करे।
4. विन्रम रहे। 
5. अपना 100 प्रतिशत दे।

3 टिप्‍पणियां:

हैप्पी बर्थडे पापा

  पापा मेरी मां के अलावा वो पहले इंसान है, जिसने मुझे हमेशा महसूस कराया कि मैं कितनी ख़ास हूं । आपने मुझे हमेशा ऐसे रखा है, जैसे मैं कोई रा...