यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 2 नवंबर 2020

Plan B after A

 हैलो फ्रेंड्स.....( पोस्ट पढ़ लो) 😔😔


" काश हम से भी कोई तारे तोड़ने का वादा कर जाए, औेर लाकर चांद कोई हमारे आंगन में रख जाए,
अगर ना कर पाए ये खूबसूरत से कारनामे हमारे लिए कोई ....तो कह दो कि हमारी इस बेवजह की  उदासी का कारण ही ढूंढ़ लाए ।।"

जी हां, कभी कभी ज़िन्दगी में प्लान A काम नहीं कर पाता और फिर प्लान A से प्लान B तक पहुंचने के दरमियान जो समय लगता है सच कहूं तो कई बार वो समय हमारी हिम्मत तोड़ देता है।।
प्लान A के दौरान सपनों के जो घोंसले बनाए होते है हमने , उन्हें वो पक्षी लेकर फुर्ररर.... हो जाते है जो हमारे प्लान A की बुनियाद होते है ।।
आप सोच रहे होंगे की ये प्लान A और प्लान B क्या लगा रखा है मैने।
तो आप इसे ऐसे समझ सकते है कि कई बार हमने कुछ सपनों को हकीकत बनाने के लिए कुछ नई शुरुआत की होती है लेकिन कहीं कमी रह जाने के कारण वो अंजाम तक नहीं पहुंच पाती, फिर अनायास  ही कोई बिना मांगे ही ज्ञान दे जाता है कि अगर ऐसे नहीं हुआ , तो वैसे कर लो मतलब प्लान A ने काम नहीं किया तो प्लान B पर काम करो ।।
फिर दुबारा वो असमंजस का दौर शुरू हो जाता है कि ये करूं की वो करूं , ऐसे करूं या वैसे करूं।।
बस इस बीच को हमारे दिल का दिमाग़ होता है ना उसकी वॉट लग जाती है फिर शुरू होता है उस बेवजह की उदासी का दौर जिसका कारण ना हम ढूंढ़ पाते है और न ही कोई और हमारे लिए ये कर सकता है ।। बस कुछ समय के लिए दिल, दिमाग़ और शरीर एक दूसरे से लड़ रहे होते है और ये कैसे होता है चलिए देखते है :-
उदास था दिल आज और आंखें थी नम, 
परेशानी थी बस इतनी कि हमें मालूम ना था गम,
एक बार दिल चाहता है कि अपनी एक पहचान बनाऊं, 
और दूसरा पल कहता है कि दुनिया कि भीड़ में खो जाऊं,
कभी कभी दिल चाहता है ज़िन्दगी को हकीकत से जोड़ दूं,
और दूसरे ही पल कहती है आंखें क्या मैं सपने देखना ही छोड़ दूं,
चाहता है नया पल की नए रिश्ते बनाऊं,
और दूसरे ही पल दिल कहता है कि क्या पुराने रिश्ते भूल जाऊं,
कभी दिल चाहता है कि मैं चुप हो जाऊं,
और दूसरे ही पल कहते है होंठ की क्या मैं मुस्कुराना ही भूल जाऊं,
है ये कैसी दुविधा घिर आयी, एक तरफ कुंआ है और दूसरी तरफ खाई,
कभी कभी सोचती हूं कि ये दिल धड़कना बन्द कर दे,
पर दूसरे ही पल कहती है सांसें क्या हम चलना बन्द कर दें?
काश, कोई इस उदासी का हल ढूंढ पाए,
तो शायद ये दिल उदासी में भी हंसना सीख जाए ।।

1 टिप्पणी:

हैप्पी बर्थडे पापा

  पापा मेरी मां के अलावा वो पहले इंसान है, जिसने मुझे हमेशा महसूस कराया कि मैं कितनी ख़ास हूं । आपने मुझे हमेशा ऐसे रखा है, जैसे मैं कोई रा...