यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 15 जनवरी 2021

फिजूल खर्चियां

हैलो फ्रेंड्स..आप सभी को January की प्यारी सी और थोड़ी ठिठुरती सी सर्दियां बहुत बहुत मुबारक हो...
आशा करती हूं... चाय, पकोड़ो, रेवड़ी, गजक, और मूंगफली के साथ आपकी ठंड अच्छे से बीत रही होगी।।
तो चलिए फिर तैयार हो जाए आज कि कुछ प्यारी सी पक्तियों को पढ़ने के लिए...जो उनके लिए लिखी गई है जो पूरी ज़िन्दगी हमारा हर हाल में साथ निभाती है...हमारे साथ हंसती है...और हमारे साथ रोती है...लेकिन बुरे वक्त में भी साथ नहीं छोड़ती...so let's get started...

किसी के एक शब्द कह देने से भी आजकल आंसूओं की गिनती बढ़ती जा रही है,
हां, मैं देख रही हूं कि किस तरह आखों की फिजूल खर्चियां बढ़ती जा रही हैं,

नादान है कुछ समझती नहीं कि लोगो का काम है तुम्हे झुका देना,
पर समझो कि इस तरह तुम्हारी जमा- पूंजी घटती जा रही हैं।।

कोई बड़ा है लेकिन घटिया है, उसके सामने भी बेवजह झुकती जा रही है,
फिर चाहे उसे समझ ना आए, की तुम्हारी नजरों में उसकी इज्जत घटती जा रही है,
कोई छोटा है बहुत प्यारा है उसकी हंसी को एक टक जादू सा देखे जा रही है,
नादान है समझती ही नहीं, की सब जानते हुए भी सबको अपना बनाए जा रही है,
हां, बहुत दिनों से देख रही हूं मैं की किस तरह इन आंखों की फिजूल खर्चियां बढ़ती जा रही है।।
कोई अपना है बहुत अजीज है, इसलिए तो उस पर अपना सब लुटाए जा रही है,
कोई अपना होकर ग़ैर हो गया , फिर भी ना जाने क्यों खिलखिला कर मुस्कुराए जा रही है,
नादान है इसलिए तो ज़िन्दगी की इस खट - पट को हल्के मे लिए जा रही है,
हां, बहुत दिनों से देख रही हूं मैं, की किस तरह इन आंखों की फिजूल  खर्चियां बढ़ती जा रही है।।
ना जाने क्या चाहिए जो किसी तारे के टूटने कि फरियाद किए जा रही है,
आज फिर उस नई चमक के साथ ना जाने किसका इंतज़ार किए जा रही है,
नादान है, समझती नहीं कि उम्मीदों की गठरी का बोझ वो फिजूल ही ढोए जा रही है,
हां, मैं देख रही हूं कि किस तरह इन आंखों की फिजूल खर्चियां बढ़ती जा रही है।।
खुश हो जाए अगर दिल तो हीरे सी चमक जाती है,
उदास होने पर उसके, ये भी मायूस हो जाती है,
लेकिन कुछ भी हो, हर मोड़ पर इस दिल का साथ दिए जा रही है,
तो क्या हो गया अगर, आजकल इनकी फिजूल खर्चियां बढ़ती जा रही है।।




5 टिप्‍पणियां:

हैप्पी बर्थडे पापा

  पापा मेरी मां के अलावा वो पहले इंसान है, जिसने मुझे हमेशा महसूस कराया कि मैं कितनी ख़ास हूं । आपने मुझे हमेशा ऐसे रखा है, जैसे मैं कोई रा...