यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 13 मार्च 2021

मुस्कुराहटें

हैलो फ्रेंड्स....शुभ संध्या...
आज कुछ ऐसे लोगो के बारे में पढ़ा.... जिन्होंने अपने रिश्तों को बचाने के लिए क्या क्या नहीं किया....
हम सब जानते है की हम सब भी बिल्कुल उस बीज की तरह होते है.. जिसे पनपने के लिए धूप, पानी, और मिट्टी की जरूरत होती है..ठीक इसी तरह हमें भी जीने के लिए रोटी, कपड़ा, और मकान के अलावा प्यार, देखभाल और कुछ रिश्ते चाहिए होते है..जो हमारी जिंदगी का आधार होते है।।
लेकिन जरूरी नही है की हर किसी को हर चीज मिले...कई बार ये सारी चीज़ें हमें खुशियां देने की बजाय दर्द दे रही होती है...और हम फिर भी कोशिश करते है की सब ठीक हो जाए..बिल्कुल वैसा जैसा हम चाहते है...फिर सिलसिला शुरू होता है बाहर दिखावटी मुस्कुराहटों का..और अंदर ही अंदर घुटने का...लेकिन इन सब से कुछ नहीं होने वाला..बल्कि हम अपना ही नुकसान कर रहे होते है...तो आज कुछ है मेरे पास उन लोगो के लिए जो दूसरों के लिए खुद को भूल जाते है..तो चलिए डालते है एक नज़र..
कुछ भी हो जाए अगर तो हम सोच लेते है की ये किस्मत का लेखा है,
पर रिश्ता बचा लेने की जिद में, मैंने अक्सर मुस्कुराहटों को घुटते देखा है।।
आज में जीना चाहते है सब, क्योंकि हममें से कल किसने देखा है,
फिर अनायास ही उस पर चली जाती है नज़र, हाथों में हमारी लंबी जिंदगी की जो रेखा है।।
आज कल हर चीज का सौदा करते है लोग, अरे आजकल तो प्यार का दूसरा नाम ही धोखा है,
सारी दुनियां की खुशियां कदमों में रख देने की आड़ में, मैंने अक्सर चूड़ियों को टूटते देखा है।।
तुम जिसे चाहो, वो किसी और को चाहे, आजकल ये सिलसिला सरेआम होते देखा है,
प्यार में चांद तारे तोड़कर लाने के वादे के बाद भी, मैने अक्सर लोगो को टूटते देखा है।।
दिल खरीदना है अगर किसका तो थम जाइए जनाब, मैने आजकल रोज MRP को बदलते देखा है,
यकीन मानिए अभी और भी सस्ते होंगे दिल, क्योंकि लोगो ने इसे आजकल रद्दी के भाव कर रखा है।।
संभल जाइए जनाब अभी भी मौका है, लोगो की जिंदगियों को मैने विज्ञापन बनते देखा है,
जिन चीज़ों को आप ठंडा समझकर खाते है, मैंने अक्सर उनकी तासीर को गर्म होते देखा है।।
कुछ अपने लिए जिया करो जनाब, दूसरों के लिए जीने वालों को मैंने अक्सर उदास देखा है,
कुछ अपनी कह दिया करो, कुछ उनकी सुन लिया करो
क्योंकि खामोशियों को अक्सर मैंने बंद कमरे में पंखों से लटकते देखा है।।

2 टिप्‍पणियां:

हैप्पी बर्थडे पापा

  पापा मेरी मां के अलावा वो पहले इंसान है, जिसने मुझे हमेशा महसूस कराया कि मैं कितनी ख़ास हूं । आपने मुझे हमेशा ऐसे रखा है, जैसे मैं कोई रा...